अधिरात खतरनाक चंद्रनाग ने मचा तांडव, गाय की सूझबूझ ने बचाई परिवार की जान,देखिए कैसे मात दिया इस साप को गाय ने।…देखें वायरल video

अधिरात खतरनाक चंद्रनाग ने मचा तांडव, गाय की सूझबूझ ने बचाई परिवार की जान,देखिए कैसे मात दिया इस साप को गाय ने।…देखें वायरल video

दोस्तो आप अगर इसके बारे में अधिक जानकारी लेना चाहते हैं तो नीचे दी गई भिडियो काे जरूर देखें हमने भी इसके बारे मे यह जानकारी निचे दी गई है वीडियो देखिए ।

सोशल मीडिया पर खतरनाक और जहरीले सांपों के कई वीडियो वायरल हो रहे हैं। कई बार ऐसे वीडियो वायरल हो जाते हैं, जो सभी को कंफ्यूज कर देते हैं। खासतौर पर किंग कोबरा के वीडियो इंटरनेट पर तहलका मचाते नजर आ रहे हैं।

कभी किंग कोबरा बोतल से पानी पीते नजर आते हैं तो कभी नेवले से लड़ते हुए। लेकिन, इस समय सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे सांपों का वीडियो ऐसा वीडियो जो आपने पहले कभी नहीं देखा होगा.

आत्मरक्षा और शिकार के लिए, सांप के काटने से चोट या जहर हो सकता है। सांपों की अधिकांश प्रजातियां विषहीन होती हैं। वे शिकारियों को फंसाकर या जहर का इस्तेमाल कर शिकार करते हैं। आत्मरक्षा के लिए सांप जहर का इस्तेमाल करते हैं। सांपों की ज्यादातर प्रजातियां जहरीली नहीं होती हैं। अंटार्कटिका को छोड़कर सभी महाद्वीपों पर जहरीले सांप पाए जाते हैं

सांप का जहर जो घातक हो सकता है सांप – 12 मिलीग्राम – 6 मिलीग्राम फर्से – 8 मिलीग्राम घोनास – 15 ग्राम सांप का जहर दो प्रकार का होता है न्यूरोटॉक्सिक (सांप, मन्यार) हेमोटॉक्सिक (घोनास, फर्स) घर में सांप दिखे तो क्या करें अगर आपको कहीं भी सांप दिखाई दे तो उस सांप से जल्द से जल्द दूर हो जाएं।

सांप को पकड़ने वाले को बुलाओ या गोली की तरह लाठी लेकर सांप के पीछे जाओ, सांप के नुकीले को दबाओ और कपड़े के थैले में डाल दो और बैग को रस्सी या बेल से कसकर बांध दो। सांप अपने परिवेश में घुलने-मिलने की कोशिश करता है।

तो आप नोटिस नहीं करते कि सांप कहां है। अगर आप घने जंगल से गुजर रहे हैं तो अपने पूरे शरीर को ढकने की कोशिश करें और अपने सिर पर मोटे कपड़े की टोपी पहनें।

अपने कदमों की आवाज को जितना हो सके उतना तेज न होने दें और अगर आपको कोई हलचल दिखाई दे तो घबराएं नहीं और पता करें कि गति क्या है। मान लें कि सांप यहीं कहीं है और अपने शरीर को उसी के अनुसार आगे बढ़ाएं।