‘पता था इज्जत नहीं होगी, इसलिए संन्यास लेने को कहा था’ : मलिक को नहीं चुने जाने पर बोले पूर्व पाकिस्तानी ऑलराउंडर

नमस्कार दोस्तों पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने आगामी टी20 विश्व कप के लिए पाकिस्तान के स्क्वाड का ऐलान कर दिया है. स्क्वाड में अनुभवी ऑलराउंडर शोएब मलिक को नहीं चुना गया, जिस कारण से इस पर काफी चर्चा हो रही है. मलिक का नाम इन दिनों इसी चलते काफी सुर्खियों में भी है.

दरअसल पिछले साल UAE में हुए टी20 वर्ल्ड कप में शोएब मलिक ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था. पाकिस्तान ने सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था, जहां ऑस्ट्रेलिया ने उन्हें हरा दिया था.
पाकिस्तान के पूर्व ऑलराउंडर मोहम्मद हफीज ने PCB द्वारा शोएब मलिक को नजरंदाज किए जाने पर बड़ी प्रतिक्रिया दी है.

हफीज ने पाकिस्तान के चयनकर्ताओं को आड़े हाथों लिया है. हफीज ने कहा कि उन्होंने शोएब मलिक को पिछले साल ही संन्यास लेने की सलाह दी थी क्योंकि उन्हें पता था कि अब वो पाकिस्तान टीम का हिस्सा नहीं होंगे. उनकी इज्जत नहीं होगी.

 

पाकिस्तान के पूर्व स्टार ऑलराउंडर मोहम्मद हफीज ने क्रिकेट पाकिस्तान के चैनल पर कहा, “मैं यह भी नहीं जानता कि उनके 22 साल के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को देखते हुए उन्हें अब उचित विदाई मिलेगी या नहीं. क्योंकि उनके हालिया ट्वीट के बाद कई लोग उनसे नाखुश हैं, जिसमें उन्होंने दोस्ती, पसंद और नापसंद को लेकर टीम में चल रही चीजों को उठाया था.”

मलिक को संन्यास लेने कहा था

मोहम्मद हफीज ने आगे कहा, “मलिक ने लगभग 21-22 वर्षों तक पाकिस्तान के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ दिया और इतने लंबे समय तक अपने फिटनेस को बनाए रखना शानदार है. जब मैंने संन्यास लिया तो मलिक से भी संन्यास लेने को कहा क्योंकि मैं जानता था कि उनकी इज्जत नहीं होगी क्योंकि यह मेरे मामले में भी स्पष्ट था. मैं समझ था कि वह एक आखिरी मैच चाहते थे, लेकिन क्रिकेट काफी क्रूर है.”

टीम प्रबंधन ने नहीं सुनी बात

पूर्व पाकिस्तानी ऑलराउंडर हफीज ने कहा कि 2019 विश्व कप के बाद उन्होंने पाकिस्तान टीम मैनेजमेंट को मलिक के लिए एक विदाई मैच कराने का सुझाव दिया था लेकिन उन्होंने उनकी बात को अनसुना कर दिया. हफीज ने कहा, “उन्होंने मेरे सुझाव पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं दिया, उनके काम को देखते हुए उन्हें एक मैच मिलना चाहिए था. विदाई देने की बात आती है तो हमारा प्रबंधन की हमेशा से पीछे रहा है.”

 

मलिक खेलते तो टीम को फायदा होता

हफीज ने कहा कि अगर शोएब मलिक विश्व कप में खेलते तो टीम को एक सीनियर खिलाड़ी मिल जाता और टीम को इसका बड़ा फायदा मिलता. उन्होंने कहा, “इस बारे में बात न करें कि वह कट या पुल नहीं खेल सकता, यह मत भूलिए कि उन्होंने 22 साल तक क्रिकेट खेला इसलिए उन्होंने ये शॉट नहीं खेले? हमें समझने की जरूरत है हमें ऐसे क्रिकेटरों की जरूरत है जिनके साथ हम विजेता संयोजन बना सकते हैं चाहे वह 40 का हो या 20.”

बाबर-रिजवान को सलाह

मोहम्मद हफीज ने इसी साल के शुरुआत में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लिया है. पूर्व स्टार ऑलराउंडर ने आगामी टी20 वर्ल्ड कप को लेकर बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान को अहम सलाह दी है. हफीज ने आसिफ अली और खुशदिल शाह को वन डाईमेंसनल प्लेयर बताया. हफीज ने कहा, “शीर्ष तीन पर बहुत निर्भरता है और मैं बाबर आजम और मुहम्मद रिजवान को सलाह दूंगा कि वे आने वाले मैचों में इंटेंट दिखाएं. यह मैं पहले भी कह चुका हूं, बाबर और रिजवान पाकिस्तान के लिए नंबर एक जोड़ी हैं. उन्होंने पाकिस्तान क्रिकेट को जीतने और बढ़ने में मदद की है, लेकिन अगर उन्होंने कुछ सुधार करनी है तो वह है इंटेंट.”