वनडे में सबसे ज्यादा फिफ्टी प्लस स्कोर बनाने वाले टॉप 3 भारतीय बल्लेबाज

वनडे में अभी तक कई दिग्गज भारतीय बल्लेबाज हुए हैं। भारत ने दो बार वनडे का वर्ल्ड कप अभी तक जीता है। 1983 में कपिल देव की अगुवाई में भारत ने पहली बार वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया था। इसके 28 साल बाद 2011 में एम एस धोनी की अगुवाई में एक बार फिर वनडे का वर्ल्ड कप अपने नाम किया।

वनडे इतिहास के इतने सालों में कई दिग्गज भारतीय बल्लेबाज ऐसे हुए हैं जिन्होंने इस फॉर्मेट में जबरदस्त प्रदर्शन किया है। सचिन तेंदुलकर, वीरेंदर सहवाग, युवराज सिंह, सौरव गांगुली, एम एस धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा समेत कई बल्लेबाजों ने वनडे में जबरदस्त प्रदर्शन किया है।

वनडे में कई भारतीय बल्लेबाजों ने शतकों का रिकॉर्ड भी बनाया है। वहीं अर्धशतक भी कई बल्लेबाजों ने लगाए हैं। हम आपको इस आर्टिकल में उन 3 भारतीय बल्लेबाजों के बारे में बताएंगे जिन्होंने वनडे में सबसे ज्यादा बार फिफ्टी प्लस के स्कोर बनाए हैं। आइए जानते हैं कि वो 3 बल्लेबाज कौन-कौन से हैं।

वनडे में सबसे ज्यादा फिफ्टी प्लस स्कोर वाले भारतीय बल्लेबाज

1. सचिन तेंदुलकर

पूर्व दिग्गज बल्लेबाज मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर इस लिस्ट में पहले पायदान पर हैं। सचिन तेंदुलकर के नाम वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड है। वहीं उनके नाम इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा फिफ्टी प्लस का भी कीर्तिमान है।

 

सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर 463 वनडे मुकाबले खेले और इस दौरान 44.83 की औसत से 18426 रन बनाए। सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर में 49 शतक एवं 96 अर्धशतक के साथ 145 फिफ्टी प्लस के स्कोर बनाए।

2. विराट कोहली

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली हैं। विराट कोहली इस वक्त दुनिया के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज हैं। क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट में कोहली का बल्ला जमकर बोलता है।

 

विराट कोहली ने अभी तक अपने वनडे करियर में कुल 260 मुकाबले खेले हैं, जिसकी 251 पारियों में 58.07 की शानदार औसत से 12311 रन बनाए हैं। विराट कोहली ने अभी तक अपने वनडे करियर में 43 शतक और 64 अर्धशतक के साथ 107 पचास से ज्यादा के स्कोर बनाए हैं।

3. राहुल द्रविड़

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ हैं। उन्होंने 1996 से लेकर 2011 तक कुल 344 वनडे मुकाबले भारतीय टीम के लिए खेले और इस दौरान 318 पारियों में 39.16 की औसत से 10889 रन बनाए। राहुल द्रविड़ ने अपने वनडे करियर में 95 बार फिफ्टी प्लस का स्कोर बनाया । इसमें उन्होंने 83 अर्धशतक और 12 शतक जड़े।

 

राहुल द्रविड़ की कप्तानी में भारत ने 2007 का वर्ल्ड कप खेला था, हालांकि उस टूर्नामेंट में टीम पहले ही दौर से बाहर हो गई थी। इसके बावजूद द्रविड़ के वनडे क्रिकेट में योगदान को भुलाया नहीं जा सकता है। उन्होंने कई मैच टीम को अपने दम पर जिताए। राहुल द्रविड़ ऐसे मौके पर डटकर खड़े हो जाते थे, जब टीम को सबसे ज्यादा जरुरत होती थी।